Tuesday 29 November 2016

मेरे पड़ोसी निबंध

हम में से कई आवास एस्टेट में रहते हैं। मैं भी एक आवास एस्टेट में रहता हूँ । आवास एस्टेट में रहने में एक बात है की हमे कई पड़ोसियों मिले।

मेरे घर के बगल में एक परिवार हैं. जिनके माता-पिता हमेशा बच्चों को डांट के जीवन प्रतीत करते हैं। मैं उन्हें बहुत अच्छी तरह से जानता हूँ,  क्योंकि वे हमेशा गुस्से में दिखाई देते हैं। बच्चों को रोना और माता-पिता के चिल्लाने के बिना एक दिन भी  नहीं गुजरता है।

मेरे घर के दूसरी ओर, एक बहुत ही शांत और विनम्र परिवार रहता है। श्री शर्मा एक शांत आदमी है जो अपने परिवार को अच्छी तरह का प्रबंधन करte है। हालांकि वह चार बच्चों का परिवार है, जो अन्य परिवार की तुलना में अधिक है, मैंने कभी नहीं सुना कि वह अपने बच्चों को डांटते हैं। तो उनके बच्चों को कभी नहीं रोते  देखाक्या अद्भुत परिवार हैं  वह

इसके अलावा सड़क के नीचे एक परिवार हैं , देर रात को छोड़कर जिसका रेडियो अधिकांश समय लगा रहता है। उनकी पड़ोसियों के लिए रेडियो के शोर के साथ सौदा करना एक कठिन समय होता है।

तो फिर वहाँ एक परिवार है; लगता है की परिवार के सदस्य अपनी खुद की दुनिया में रहते हैं । हम कई बार सड़क पर उनसे मुलाकात की और एक बार भी किसी ने अपना सिर नहीं हिलाया। वे अंधे या बहरे नहीं हैं। फिर भी, वे सीधे पारित करते हैं की मैं वहाँ नहीं था। मैं यह नहीं कहूंगा कि वे बेपरवाह हैं। मुझे लगता है कि वे सिर्फ अपने पड़ोसियों का पता करने के लिए दिलचस्प नहीं है।


सड़क के विपरीत तरफ श्री यादव और उनके परिवार  रहता है । श्री यादव एक पक्षी कलेक्टर है। तो उनके पोर्च के नीचे एक दर्जन या अधिक पक्षियों राग धुन सुनाई देती है यह अन्य पड़ोसी के रेडियो से बेहतर है। लेकिन पक्षी का गोबर एक भयानक बदबू छोड़ते हैं।

ये पड़ोसियों जो मेरे पास रहते हैं। वहाँ अन्य तो हैं, मैं अभी तक सबसे मिल नहीं पायाहालांकि, मैं उनकी गोपनीयता को ना तोड़ने के लिए सावधान रहता हूँ। दोस्ताना पड़ोसियों मुस्कान देते है या हाथ बढ़ाते है अनुकूल हो या नहीं, मैं उन सबके बीच रहता हूँ
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: